SEARCH

खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र का एक अनिवार्य हिस्सा  यह है कि भोजन उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हो, और इसकी प्रक्रिया प्रयोगशाला में विभिन्न प्रकार के खाद्य उत्पादों के गुणवत्ता परीक्षण के साथ शुरू होती हैं। हमें हमारे देश में एक मजबूत खाद्य परीक्षण पर्यावरण का निर्माण करने की आवश्यकता है जो विभिन्न हितधारकों, जैसे कि राज्य/नोडल नियामकों और खाद्य व्यापार ऑपरेटरों की आवश्यकताओं को पूरा करेगी। खाद्य सुरक्षा परीक्षण के दायरे में विभिन्न प्रकार के खाद्य उत्पादों  के परीक्षण पद्धतियों का मानकीकरण, मौजूदा तरीकों का सत्यापन, नई विधियों का विकास और उनके लिए उनका सत्यापन शामिल है।

राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला, गाजियाबाद को एफएसएसएआई के प्रत्यक्ष प्रशासनिक नियंत्रण के तहत दो प्रमुख रेफरल खाद्य प्रयोगशालाओं में से एक के रूप में स्थापित किया गया था, जिसमें एक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा, उपकरण, अंशांकन, रखरखाव और सिस्टम के संचालन के लिए संदर्भ सामग्री को किसी भी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप डिजिटल रूप से संचालित किया गया था। यह हमारे देश की एक ‘अत्याधुनिक’ प्रयोगशाला है ।

प्रयोगशाला ‘भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण’ (एफएसएसएआई) के लिए खाद्य विश्लेषण और संबद्ध खाद्य विज्ञान के अंतर-अनुशासनात्मक क्षेत्रों में नई और आधुनिक तकनीकों के लिए केंद्रीकृत सुविधाएं प्रदान करती है, जो खाद्य गुणवत्ता और खाद्य की सुरक्षा के लिए एक ‘शीर्ष सांविधिक एजेंसी’ है। भारत में खाद्य नमूनों का परीक्षण करने के लिए प्रयोगशाला में एफएसएस अधिनियम और नियमों और विनियमों का अनुपालन किया जाता है। वर्तमान में, प्रयोगशाला मेसर्स अर्ब्रो फार्मास्युटिकल प्राइवेट लिमिटेड (मैसर्स एपीपीएल)  के साथ सार्वजनिक-निजी-साझेदारी (पीपीपी) मोड में काम कर रही है। मेसर्स अर्ब्रो फार्मास्युटिकल प्राइवेट लिमिटेड (मैसर्स एपीपीएल) एफएसएसएआई की ओर से नमूना विश्लेषण कर रहा है, जबकि नमूना प्रबंधन, रिपोर्टिंग और कानूनी गतिविधियों का ध्यान एनएफएल/एफएसएसएआई के अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला, गाजियाबाद ने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006, नियम और विनियम 2011 के अनुसार 2467 से अधिक एफएसएसएआई-एनएबीएल एकीकृत मान्यता प्राप्त मानकों के लिए खाद्य उत्पादों की विविधता का परीक्षण करने की क्षमता रखने वाली एक अत्याधुनिक खाद्य प्रयोगशाला के रूप में खुद को स्थापित किया है। सभी भारतीयों के लिए सुरक्षित, स्वस्थ और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा और मानक नियम और विनियम, 2011 के अनुसार खाद्य गुणवत्ता और खाद्य सुरक्षा दोनों के लिए नियामक अनुरूपता के लिए खाद्य नमूनों के परीक्षण के अतिरिक्त, एनएफएल, गाजियाबाद भी नई विधियों को विकसित करने , सत्यापन, नई पद्धतियों का मानकीकरण आदि कार्य करता है।

डॉ. हरिंदर सिंह ओबेरॉय
सलाहकार (क्यूए)

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI)
कोटला रोड, नई दिल्ली-110002

Back to Top